Bootstrap Example

शराब के ठेकों को लेकर प्रदेश सरकार ने नई आबकारी नीति को दी मंजूरी, अब एक जौन में होगे केवल 2 ठेके

@Anuj sharma

वित्तीय वर्ष 2019 - 2020 के लिए सरकार द्वारा फरीदाबाद में खोले जाने वाले ठेको के लिए 45 जोन बनाए गए थे तथा प्रत्येक जोन में 6 ठेके खोलने की मंजूरी दी गई थी। लेकिन वित्तीय वर्ष 2020 - 2021 के लिए सरकार द्वारा नई आबकारी नीति को मंजूरी दी गई है जिसके चलते इस नीति के तहत अब एक जोन में छ: ठेकों की बजाय केवल 2 ठेके ही खोल जा सकेगे। सरकार की यह नई आबकारी नीति 1 अप्रैल 2020 से लागू की जाएगी।
इस नीति के लागू करने के पीछे के अपने उद्देश्य को साफ करते हुए सरकार ने कहा की इस नीति से छोटे ठेकदारों को लाभ मिलेगा और बाजार में प्रतिस्पर्धा में वृद्धि होगी जिस से बाजार में बिक्री में भी उछाल देखने को मिलेगा साथ ही बड़े ठेकदारों द्वारा को जाने वाली गुटबाजी पर भी इस नीति के लागू होने के बाद लगाम लगाई जा सकेगी।
वित्तीय वर्ष 2019 - 2020 के दौरान सबसे महंगा जोन बदरपुर का रहा था तथा दूसरे स्थान पर सूरजकुंड जोन सबसे अधिक महंगा रहा था और सभी जोन की बिक्री से सरकार को करीब 550 करोड़ रुपए की आमदनी हुई थी।
बड़े ठेकदारों में आपसी गुटबाजी होने के कारण सरकार को जोन की बिक्री में काफी मसशकत का सना करना पड़ा था, लेकिन नई नीति के लागू होने के बाद आसानी से जोन को बेका जा सकेगा और छोटे ठेकदारों को इस नहीं आबकारी नीति से खासा लाभ मिलेगा।


Related News



Insert title here