Bootstrap Example

13 स्थानों को लोगों की सुरक्षा हेतु किया कंटेनमेंट जोन घोषित, उपयुक्त बोलें घबराए नहीं बल्कि सहयोग करें

@Deepika gaur

उपायुक्त यशपाल ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपनी जिम्मेवारी समझे। सभी लोग अपने घरों में रहें। एक स्थान पर अधिक लोग इक्ट्ठा न हों। अगर किसी व्यक्ति में खुद में ही कोई सिम्टम का असर दिखाई दे तो वह हेल्थ विभाग के कंट्रोल रूम में इसकी सूचना दे। किसी भी सूरत में कोई व्यक्ति अपनी बीमारी को न छुपाए, बल्कि स्वयं आगे आकर इसकी सूचना जिला प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग को दे।

            उपायुक्त ने बुधवार को कंटेनमेंट जोन में घोषित गांव बड़खल के सरकारी स्कूल में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना से बचने का एक ही मूलमंत्र है कि कोई भी व्यक्ति अपने घर से न निकले। जिला प्रशासन की ओर से लोगों की सुविधा के लिए सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। प्रत्येक सुविधा उनके घर के आसपास उपलब्ध करवाई जा रही है। जिला प्रशासन ने लोगों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन जारी किए हुए हैं। अगर किसी व्यक्ति को कहीं पर भी दिक्कत आ रही है तो वह हेल्पलाइन पर इसकी सूचना दे सकता है।

उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन ने 13 स्थानों को लोगों की सुरक्षा की दृष्टि से ही कंटेनमेंट जोन घोषित किया हैं। इन सभी एरिया में प्रत्येक हाउसहोल्ड को कवर किया जाएगा। घर के प्रत्येक सदस्य के स्वास्थ्य की जांच का डाटा लिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीमें लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श भी देंगी। संदिग्ध मरीज मिलने पर उसका तुरंत सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। इस कार्य में जनता का भी कर्तव्य बनता है कि वे ऐसी परिस्थितियों में जिला प्रशासन का सहयोग करें तथा सभी आवश्यक हिदायतों की अनुपालना करें। इसके अलावा पूरे जिला में प्रत्येक हाउसहोल्ड को कवर कर परिवार के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य का डाटा एकत्रित किया जायेगा।

            उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग का कंट्रोल रूम सिविल सर्जन कार्यालय में बनाया गया है, जिसके नंबर 0129-2415623 तथा 8882र्9-16056 हैं। इस कंट्रोल रूम का इंचार्ज एसएसआई ऋषिराज गौतम हैं, जिनका मोबाइल नंबर 94163-52200 है। इन तीनों नंबरों पर कोरोना पीड़ित व्यक्ति की सूचना या संबंधित जानकारी दी जा सकती है। इसी प्रकार लोगों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है, जिसके हेल्पलाइन नंबर 0129-2221000 व 1950 हैं। इस अवसर पर उनके साथ एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, उप सिविल सर्जन डा. रामभक्त व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Related News



Insert title here